Mobile me Software kaise dalte hain ? (how to install software in smartphone)

Mobile me Software kaise dalte hain ?

Mobile me Software kaise dalte hain ?



दोस्तों कई बार हमारे स्मार्टफोन में सॉफ्टवेयर की समस्या आ जाती है। जैसे कभी कभी हमारा मोबाइल on ही नहीं होता, या कभी कभी हमारा मोबाइल on तो होता है लेकिन उसकी डिस्प्ले मे कंपनी के नाम के अलावा कुछ नहीं आता। ये समस्या सॉफ्टवेयर ख़राब होने के कारण होती है। अगर आपके साथ भी अक्सर ऐसा होता है तो घबराने की जरुरत नहीं है। अब आप अपने घर पर ही अपने mobile में software डाल सकते हैं। इस पोस्ट में आप स्टेप बाई स्टेप ये सीखेंगे की आप घर पर ही अपने Mobile me Software kaise dalte hain ?(how to install software in smartphone)



दोस्तों इसके लिए मोबाइल को फ्लैश करना होता है। मोबाइल को फ्लैश करना बहुत ही आसान है, और सभी लोग मोबाइल में सॉफ्टवेयर डालने के लिए आमतौर पर मोबाइल को फ्लैश करते हैं। इस प्रोसेस को बहुत ही सावधानी से और  बहुत ही ध्यान पूर्वक करना होता है। अब बात आती है कि आखिर मोबाइल फ्लैश करना क्या होता है(What is mobile flash)। थोड़ा इस को भी आप आसान भषा में समझ जाइए। दोस्तों अगर सरल भाषा में कहें तो स्मार्टफोन में पुराने सॉफ्टवेयर को पूरी तरीके से हटाने के बाद उसमें नया सॉफ्टवेयर डालने की प्रक्रिया को ही मोबाइल फ्लैश करना कहा जाता है। जिस तरह से कंप्यूटर में पुरानी विंडो को डिलीट करने के बाद उसमें नई विंडो इनस्टॉल कर ली जाती है। ठीक उसी तरह से स्मार्टफोन में भी पुराने सॉफ्टवेयर को डिलीट करने के बाद नया सॉफ्टवेयर इंस्टॉल किया जाता है और इसी प्रक्रिया को फ्लैश करना कहा जाता है। दोस्तों  स्मार्टफोन को फ्लैश करने के बाद आपके स्मार्टफोन का सारा डाटा डिलीट हो जाता है, तो स्मार्टफोन को अगर आप फ्लैश कर रहे हैं तो आपके पास इसके लिए कुछ जरूरी चीजें होनी चाहिए।

मोबाइल में सॉफ्टवेयर डालने के लिए जरूरी चीजें 


दोस्तों अपने मोबाइल को फ्लैश करने के लिए आपके पास एक डाटा केवल होना चाहिए जिसकी मदद से आप मोबाइल को कंप्यूटर से कनेक्ट कर सकें।इसके अलावा आपके पास सॉफ्टवेयर प्रॉब्लम वाला फोन होना चाहिए, आपके पास फास्ट इंटरनेट का कनेक्शन होना चाहिए जिससे आप सॉफ्टवेयर को  आसानी के साथ डाउनलोड कर सकें। 



इस बात पर ध्यान दें - 

दोस्तों जो तरीका मैं आपको बताने वाला हूं इस तरीके की मदद से सिर्फ मीडियाटेक डिवाइस पर ही काम होता है। सिर्फ आप मीडियाटेक डिवाइस का सॉफ्टवेयर ही बदल सकते हैं। इसके अलावा आप किसी अन्य डिवाइस के साथ इस मेथड का प्रयोग ना करें। और साथ ही साथ इसका प्रयोग सिर्फ डैड फोन या फिर जिसमें सॉफ्टवेयर की प्रॉब्लम है, उसी मोबाइल के साथ इस तरीके को उपयोग में लाएं। और यदि आप इसके अलावा किसी दूसरी डिवाइस में इस तरीके का उपयोग करते हैं, और आपकी डिवाइस खराब हो जाती है तो उसकी गारंटी हम नहीं देते हैं।

Mobile me Software kaise dalte hain ? मोबाइल को फ़्लैश कैंसे करें? पूरी जानकारी 


1- मोबाइल के लिए स्टॉक रोम डाउनलोड करें

Mobile me Software kaise dalte hain ? इसके लिए सबसे पहले आपको स्टॉक रोम डाउनलोड करना होगा। यानी कि वह एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम डाउनलोड करना होगा जो आपके मोबाइल में इंस्टॉल करना है। आपको अपने मोबाइल सॉफ्टवेयर के हिसाब से स्टॉक रोम डाउनलोड करना होगा। उदाहरण के लिए अगर आपका फोन माइक्रोमैक्स का है तो गूगल में सर्च करें Stock Rom download for micromax और उसका जो भी मॉडल नंबर है सर्च करने के बाद कुछ वेबसाइट की लिस्ट आपके सामने आ जाएगी। उन लिस्ट में से किसी एक को ओपन करें और वहां से अपनी स्टॉक रोम को डाउनलोड कर ले। स्टॉक रोम जिप फाइल के अंदर होती है तो उसे अनजिप करें उसके अंदर आपको सॉफ्टवेयर मिल जायेगा।

2- SP Flash Tool डाउनलोड करें

 स्टॉक रोम डाउनलोड करने के बाद आपको एसपी फ्लैश टूल(SP Flash Tool)डाउनलोड करना होगा। से ही आप अपने मोबाइल को फ्लैश कर सकेंगे यानी मोबाइल में सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करने के लिए आपको एसपी फ्लैश टूल डाउनलोड करना होगा।

3- Android USB Driver को डाउनलोड करने के बाद इनस्टॉल करें

इसके बाद आपको एंड्रॉयड यूएसबी ड्राइवर डाउनलोड करना होगा। और इसके लिए भी आप गूगल में जाकर के अपने मोबाइल की कंपनी और मॉडल नंबर के हिसाब से सर्च करें। वहां पर दो-तीन वेबसाइट आपको मिल जाएंगी। किसी एक वेबसाइट पर जाकर  आप एंड्रॉयड यूएसबी ड्राइवर को डाउनलोड कर लें और अपने कंप्यूटर में इंस्टॉल कर ले। क्योंकि इस की हेल्प से ही आपका कंप्यूटर यह पहचान कर पाएगा कि आपका मोबाइल कौन सा है।


यह सारे स्टेप्स फॉलो करने के बाद आपको मोबाइल फ्लैश करना होगा या मोबाइल में सॉफ्टवेयर डालना होगा। आइए मैं आपको बताता हूं कि आप अपने मोबाइल में सॉफ्टवेयर कैंसे डाले या फिर मोबाइल को फ्लैश कैसे करें?(How to install software in android mobile in hindi)

4- SP Flash tool ओपन करें

अब आपको एसपी फ्लैश टूल को ओपन करना है। और फिर इसके बाद इसके डाउनलोडिंग फाइल्स पर क्लिक करना होगा इसके बाद आपको इसी के अंदर आपका स्टॉक रोम जो भी आपके ने डाउनलोड किया है उसे ओपन करें। इसके बाद आपको firmware पर क्लिक करना है। अब आप एंड्रॉयड स्कैटर फाइल को सेलेक्ट करें यहां पर हर फोन के हिसाब से स्कैटर फाइल होते हैं। तो जो भी फाइल एंड्रॉइड  स्कैटर से होगा उसे चुने इसके बाद वो सॉफ्टवेयर पूरा लोड हो जाएगा।


फिर एसपी टूल को ओपन करें अब स्कैटर लोडिंग पर क्लिक करें अब स्टॉक रोम ओपन करें और फर्मवेयर पर क्लिक कर दें फिर एंड्रॉयड स्कैटर को सेलेक्ट करें।

5- Download पर क्लिक करें

जब आप सॉफ्टवेयर को लोड कर लेंगे इसके बाद आपको एसपी फ्लैश टूल के डाउनलोड ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। और इस प्रोसेस को 100% होने देना है। जैसे ही 100% हो जाएगा उसके बाद आपको 0% शो करेगा। तो इसके बाद मोबाइल की बैटरी निकालें और इसे डाटा केबल से कंप्यूटर पर कनेक्ट कर दें। ध्यान रखें कि बैटरी निकालकर साइड में रखनी है। तो जैसे ही यह कनेक्ट करेंगे तो यह प्रोसेस स्टार्ट हो जाएगा और आपके फोन में सॉफ्टवेयर डालना शुरू हो जाएगा। इसके लिए कुछ समय लगेगा 4 से 5 मिनट जब तक प्रोसेस पूरा ना हो जाए आप इसके साथ बिल्कुल भी छेड़खानी ना करें। जैसे ही 100% प्रोसेस पूरा हो जाएगा आपके फोन में ग्रीन सिगनल शो करेगा। इसका मतलब यह है कि फोन में सॉफ्टवेयर ढल चुका है और आपका मोबाइल फ्लैश हो चुका है।


तो दोस्तों इस तरीके से आप अपने मोबाइल में सॉफ्टवेयर इंस्टॉल कर सकते हैं। आपके मोबाइल में जो भी सॉफ्टवेयर की प्रॉब्लम आ रही है उसको आप ठीक कर सकते हैं घर में बैठे ही अपने कंप्यूटर के साथ में, और इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन को सर्विस सेंटर में ले जाने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। लेकिन जो भी तरीका मैंने बताया है आप कृपया उसे ध्यान से करें बिल्कुल स्टेप बाय स्टेप करें अगर आपसे कोई भी चुप हो जाती है, या फिर आप किसी नए फोन के साथ इस तरीके को आजमाते हैं तो आपकी डिवाइस खराब होने का खतरा बना रहता है। तो आप इसको डैड डिवाइस के साथ ही प्रयोग करें किसी खराब डिवाइस के साथ ही प्रयोग करें, जिसमें सॉफ्टवेयर की प्रॉब्लम है। इसके अलावा  किसी अच्छी डिवाइस के साथ इसका प्रयोग बिल्कुल भी ना करें ।


आप पूरी तरीके से समझ चुके हैं कि Mobile me Software kaise dalte hain ? उम्मीद करता हूं कि पोस्ट आपके लिए हेल्पफुल रहेगी। इसी इंटरनेट से जुड़ी हेल्पफुल जानकारी के लिए आप हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब भी कर सकते हैं ।

Post a Comment

0 Comments