how to remove virus from mobile in hindi | मोबाइल से वायरस कैंसे निकालें?

how to remove virus from mobile in hindi

दोस्तों आज की पोस्ट में हम सीखेंगे कि किस तरीके से हम अपने स्मार्टफोन से वायरस को निकाल सकते हैं। इसलिए आप इस पोस्ट को शुरू से लेकर लास्ट तक जरूर पढ़ें क्योंकि यह पोस्ट आपके लिए काफी ज्यादा सहायक सिद्ध होने वाली है। आजकल लगभग सभी लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं।




how to remove virus from mobile in hindi


क्योंकि स्मार्टफोन का इस्तेमाल सिर्फ हम कॉल करने के लिए ही नहीं करते हैं। स्मार्टफोन से बहुत सारे काम होते हैं जो काम हम अपने कंप्यूटर या लैपटॉप से करते हैं। और सबसे ज्यादा इंटरनेट का इस्तेमाल भी हम अपने स्मार्टफोन में ही करते हैं। अब जब हम अपने स्मार्टफोन से इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो ऐसे में इंटरनेट के जरिए हमारे स्मार्ट फोन में वायरस आने का खतरा बढ़ जाता है और हमारे स्मार्ट फोन में वायरस आ जाता है। जिससे हमारे स्मार्ट फोन के अंदर जो भी डाटा है उस डाटा को चोरी होने का खतरा बढ़ जाता है साथ ही साथ हमारा स्मार्टफोन भी सही तरीके से काम नहीं करता।

अपने फोन से वायरस कैसे निकालें ? How to remove virus from mobile phone? 



दोस्तों जब हमारे स्मार्ट फोन के अंदर वायरस आ जाता है, तो हमारा स्मार्टफोन सही तरीके से काम नहीं करता बार-बार हैंग होता है। अपने आप उसमें एप्लीकेशन ओपन और क्लोज होने लगती हैं। तो ऐसे में हमारे लिए जरूरी हो जाता है कि हम अपने स्मार्टफोन से वायरस को निकाल लें। क्योंकि वायरस हमारे स्मार्टफोन के लिए बहुत ही घातक है। हमारा पर्सनल डाटा चोरी होने का खतरा बना रहता है, हमारे स्मार्टफोन को भी काफी नुकसान वायरस की वजह से पहुंच सकता है। तो इसलिए हमें अपने स्मार्टफोन से वायरस निकालना जरूरी हो जाता है। तो वायरस निकालने से पहले हम थोड़ा समझ लें कि वायरस क्या है।

वाइरस क्या है ? What is virus in hindi? 


 दोस्तों का सामान्य तौर पर देखा जाए तो वायरस इंसानों के द्वारा बनाया गया एक ऐसा मालीशियस प्रोग्राम है, जो मोबाइल के डाटा को प्रभावित करता है। और इसके जरिए किसी भी यूजर के डाटा को आसानी से चुराया जा सकता है। और उसे फिर किसी दूसरे सर्वर पर अपलोड भी किया जा सकता है। अगर देखा जाए तो मुख्य रूप वायरस को एंटीवायरस बनाने वाली कंपनियां ही बनाती है। ताकि उनके एंटीवायरस की बिक्री मार्केट में ज्यादा हो उनका बिजनेस बढे।

स्मार्ट फोन में वायरस आने के मुख्य कारण -


दोस्तों स्मार्टफोन में वायरस आने के बहुत सारे कारण हो सकते हैं। लेकिन इनमें से जो सबसे मुख्य कारण है, वह है इंटरनेट का इस्तेमाल करना। क्योंकि ज्यादातर वायरस इंटरनेट के जरिए ही स्मार्ट फोन में आते हैं। इसके अलावा आप अपने स्मार्टफोन को Root करते हैं तो उसके बाद भी वायरस आ सकता है। यदि आप Untrusted application को इनस्टॉल  करते हैं तो उसमें भी वायरस आने का खतरा बना रहता है। या फिर आप किसी unknown  और malicious link पर क्लिक करते हैं या फिर link को ओपन करते हैं, तो उससे भी स्मार्ट फोन में वायरस आ सकता है। इसलिए आपको इस तरह की एक्टिविटी से बचना चाहिए ताकि आपका स्मार्टफोन सुरक्षित रहे इसमें वायरस ना पाए। क्यों कि एक बार आपके स्मार्ट फोन में वायरस आ जाता है, तो उसके हटाने में बहुत ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए आप ऐसे कोई भी काम ना करें जिसकी वजह से आपके स्मार्टफोन में वाइरस आ जाये।


अपने स्मार्टफोन से वायरस को इस तरीके से हटाएं-



दोस्तों स्मार्टफोन में वायरस  हटाने के बहुत सारे तरीके हैं। आप इनमे से किसी भी तरीके का इस्तेमाल करके अपने स्मार्टफोन से वायरस को हटा सकते हैं।

 1- एंटीवायरस का इस्तेमाल करके। By using Antivirus -

आप अपने स्मार्टफोन से वायरस को हटाने के लिए किसी अच्छे एंटीवायरस का इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे कि कुछ एंटीवायरस के बारे में मैं आपको नीचे बता रहा हूं।

 Notron security and antivirus - यह एक मोबाइल एप्लीकेशन है जो आपके स्मार्टफोन के लिए security और virus protection का काम करती है।

 kaspersky mobile antivirus - यह भी एक फ्री मोबाइल एप्लीकेशन है जो आपके स्मार्टफोन को वायरस से प्रोटेक्ट करती है। इससे आपका स्मार्टफोन और टैबलेट  वायरस से बच सकता है। एप्लीकेशन काफी प्रचलन में है अगर वर्तमान में इसके downloads  की बात करें तो इस एप्लिकेशन के 50 मिलियन से भी ज्यादा Downloads  हैं।

Avast mobile security antivirus - यह भी मोबाइल के लिए एक बहुत ही अच्छा एंटीवायरस है। जो आपके मोबाइल से वायरस हटाने में सक्षम है। इसमें app lock, कॉल ब्लॉकर जैसे फीचर भी मिल जायेंगे। वर्तमान में इस एप्लीकेशन  के 100 मिलियन से भी ज्यादा Downloads हैं।

Jio security antivirus - यह Reliance jio के द्वारा बनाया गया एक मोबाइल एंटी वायरस है। जो आपको प्ले स्टोर में आसानी से मिल जाएगा. वहां से इसको डाउनलोड सकते हैं। इसमे link guard, call blocking, contact backup जैसे कई ऑप्शन आपको मिल जाएंगे। वर्तमान में एप्लीकेशन downloads  की बात करें तो इसके  प्ले स्टोर पर 10 मिलियन से भी ज्यादा downloads हैं।

2- स्मार्टफोन को फैक्टरी रिसेट करके। By using factory resets option -


अपने स्मार्टफोन से वायरस को हटाने के लिए आप अपने स्मार्टफोन को फैक्ट्री रिसेट भी कर सकते हैं। लेकिन इस तरीके से  आपके फोन का पूरा डाटा डिलीट हो जाता है,और डाटा के साथ साथ वायरस भी डिलीट हो जाता है। Factory reset करने के लिए आपको अपने फोन की सेटिंग में जाकर की फैक्ट्री रिसेट ऑप्शन को select करना होता है और उसको ओके करना होता है।

3- Untrusted application को uninstall करके -



एक चीज का आप हमेशा ध्यान रखें कि अपने स्मार्टफोन में कभी भी अनट्रस्टेड एप्लीकेशन को इनस्टॉल ना करें। और यदि आपके स्मार्टफोन में अनट्रस्टेड एप्लीकेशन इनस्टॉल है तो उनके साथ वायरस आ गया होगा। तो आप इंन एप्लीकेशन को तुरंत अनइंस्टॉल कर दें। इसलिए हमेशा ऐसी एप्स को इंस्टॉल करें जो ट्रस्टेड हो जिनके बारे में अच्छे से आपको पता हो। और स्मार्टफोन को इस्तेमाल करते समय हमेशा सावधानी बरतें। किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक ना करें। क्योंकि आजकल व्हाट्सएप और फेसबुक के माध्यम से कई सारी ऐसी अननोन लिंक्स होती है जिनके अंदर वायरस होता है।


दोस्तों अब आप जान चुके होंगे कि आप अपने स्मार्टफोन से वायरस को कैसे डिलीट कर सकते हैं। और यदि आप अपने स्मार्टफोन को इस्तेमाल करते समय इन बातों का ध्यान रखेंगे तो आपके स्मार्टफोन में कभी भी वायरस नहीं आएगा। दोस्तों आशा करता हूं कि आपको ये पोस्ट पसंद आया होगा। यह पोस्ट अगर आपको पसंद आया तो प्लीज पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें।और इसी तरीके से यूजफुल पोस्ट पढ़ने के लिए आप हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब भी कर सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments