VOLTE और LTE मै क्या अंतर होता है ? समझिए सरल भाषा में


Volte,  Lte

VOLTE और LTE मै क्या अंतर होता है ? 


दोस्तों आजकल मार्केट में जितने भी स्मार्टफोन आते हैं वह सभी स्मार्टफोन 4G VOLTE या फिर 4G LTE को सपोर्ट करते हैं। ज्यादातर लोगों को यह पता नहीं है कि VOLTE क्या है या फिर LTE क्या है। इन दोनों के बीच ज्यादातर लोगों को फर्क पता नहीं है। इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं कि VOLTE क्या है, LTE क्या है। इन दोनों के बीच क्या फर्क है और यह दोनों किस तरीके से काम करते हैं।

LTE


LTE का फुल फॉर्म 'लॉन्ग टर्म इवोल्युशन' होता है। भारत में सबसे पहले 2012 में Airtel ने LTE सेवा की शुरुवात की थी। सामान्य बोलचाल की भाषा में LTE को 4GB कहा जाता है। क्योंकि यह आपके स्मार्ट फोन में 4G इंटरनेट चलाने में मदद करता है।इस नेटवर्क के साथ आप हाई स्पीड बैंडविथ के इंटरनेट का आनंद ले सकते हैं।

 लेकिन इसमें एक कमी यह है कि अगर आप इसे अपने स्मार्टफोन में इस्तेमाल करते हैं और आप के नंबर पर किसी की कॉल आ जाती है तो इंटरनेट की कनेक्टिविटी बंद हो जाती है। यानी कि आप इंटरनेट और कॉल को एक साथ इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। या तो आपको इंटरनेट इस्तेमाल करना होगा या तो आपको कॉल ही करनी होगी। LTE की इसी कमी को दूर करने के लिए अब VOLTE सर्विस का इस्तेमाल किया जाता है।

VOLTE 


अब थोड़ा VOLTE को समझ लेते हैं। कि बोलती है क्या और एक किस तरीके से काम करता है। VOLTE की फुल फॉर्म 'वॉइस ओवर लॉन्ग टर्म एवोल्यूशन' होती है। यह सेवा 4G नेटवर्क को सपोर्ट करती है। और एलटी की तरह ही आप इस में भी हाई स्पीड इंटरनेट का आनंद ले सकते हैं। इस नेटवर्क के साथ अगर आप अपना स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं तो कॉल आने की स्थिति में भी आपके फोन में इंटरनेट की स्पीड कम नहीं होगी। या फिर इंटरनेट बंद नहीं होगा। आप कॉल और इंटरनेट को एक साथ इस्तेमाल कर सकते हैं।

 भारत में सबसे पहले वोल्टे सर्विस की शुरुआत Reliance jio ने की थी Reliance jio के अब Bharti Airtel और Vodafone  इंडिया भी देश के ज्यादातर टेलीकॉम सर्किल में VOLTE सेवा शुरू करने के लिए टेस्टिंग कर रहे हैं। और यह सेवा कई सर्किल में शुरू भी हो चुकी है।

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि अब आपको वाल्ट और LTE के बीच का फर्क पता चल गया होगा। और अब आप लोग समझ चुके होंगे कि VOLTE क्या है LTE क्या है। और यह दोनों किस किस तरीके से काम करते हैं। 

इसी तरह से टेक्नोलॉजी से जुड़ी रोचक जानकारी से अपडेट रहने के लिए आप हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब भी कर सकते हैं। क्योंकि मैं अपने ब्लॉग पर समय-समय पर टेक्नोलॉजी से जुड़ी नई - नई जानकारी आप लोगों के लिए लेकर के आता रहता हूं।

Post a Comment

0 Comments